भोपाल- 19 पाकिस्तानी अल्पसंख्यकों को मिली भारत की नगारिकता, गृह मंत्री मिश्रा ने सौंपे दस्तावेजतीन दशकों से कर रहे थे प्रयास, प्रमाण पत्र मिलते ही खिल उठे चेहरे, भाजपा प्रवक्ता डाॅ. दुर्गेश केसवानी पिछले 12 सालों से उठा रहे हैं इनकी आवाज

सुरेन्द्र सिंह ठाकुर 9685280980

भोपाल– सालों से पाकिस्तान में कट्‌टरपंथियों की प्रताड़ना झेल रहे 19 हिंदू सिंधियों को मंगलवार को मप्र के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने 5 नंबर स्टॉप स्थित सिंधु भवन में भारत की नागरिकता के प्रमाण पत्र सौंपे। लोगों ने इस अवसर पर मप्र भाजपा प्रवक्ता दुर्गेश केसवानी का उनके प्रयासों के लिए आभार भी व्यक्त किया। कार्यक्रम के बीच लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के गृह मंत्री अमित शाह के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उनकी जय जयकार के नारे भी लगाए। इस अवसर पर सिंधु भवन ट्रस्ट केअध्यक्ष जयपाल सचदेव, महासचिव मनोज गोलानी, ईदगाह हिल्स पंचायत के अध्यक्ष जयकिशन लालचंदानी और सिंधी सेंट्रल पंचायत के अध्यक्ष बंशीलाल ईसरानी, विश्म्भर लाल राजदेव, डीडी मेंघानी, बंटी गोगिया सहित बड़ी संख्या में सिंधी समजा के लोग मौजूद थे। इस अवसर पर मंच का संचालन राजेन्द्र मनवानी ने किया।

किसी की चेहरे पर मुस्कान किसी की आंखों में आंसु :

सालों से दोयम दर्जे की जिंदगी जी रहे इन लोगों के हाथों में जैसे ही भारत की नागरिकता मिलने के दस्तावेज आए, तो किसी के चेहरे पर हल्की सी मुस्कान आ गई और किसी की आंखों से आंसु बहने लगे। लोगों ने बताया कि वे पाकिस्तान में सालों से भय और हिंसा के बीच जी रहे थे। अब विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में शांति के साथ अपना जीवन यापन कर सकेंगे और अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी दे सकेंगे। सब लोगों के चेहरे पर इस बात की खुशी साफ देखी जा सकती थी कि वे अब अपनी संस्कृति और भाषा को बचाने में कामयाब हो गए हैं।

1990 में भारत आ चुकीं संगीता बताती हैं कि वे काफी समय से भारत की नगारिकता के लिए प्रयास कर रही थीं। आज प्रमाण पत्र मिलने के बाद वे बहुत खुश हैं। वहीं रवि कुमार बताते हैं कि वे पिछले 3 दशकों से नागरिकता के लिए प्रयास कर रहे थे। वे बताते हैं कि पहले उनके पिता ने प्रयास कर रहे थे और अब उन्होंने इसके लिए काफी मेहनत की। साथ ही उन्होंने पाकिस्तान में हाेने वाली हिंसा, धर्म परिवर्तन के बारे में भी बताया और कहा कि आज भी जो सिंधी पाकिस्तान में रह रहे हैं। वे वहां बिल्कुल सुरक्षित नहीं हैं।

हम भी सबको लाना चाहते थे भारत : डॉ. मिश्रा

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सिंधी समाज के लोग काफी लंबे समय से भारत की नागरिकता हासिल करने के लिए मेहनत कर रहे थे। हम भी उन्हें भारत लाना चाहते थे। लेकिन तुष्टिकरण की राजनीति करने वालों के कारण ये लोग भंवर में फंसे हुए थे। इस अवसर पर गृहमंत्री डाॅ. मिश्रा ने सीएए कानून पर प्रकाश डालते हुए पीएम नरेंद्र मोदी और भारत के गृह मंत्री अमित शाह व सीएम शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया।

160 लोग पहले बन चुके भारतवासी : केसवानी

अपने लोगों को भारत की नागरिकता दिलाने के बाद भाजपा प्रवक्ता दुर्गेश केसवानी ने कहा कि इन सभी लोगों को भारत की नागरिकता मिली है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के गृह मंत्री अमित शाह जी काे धन्यवाद देता हूं। इस अवसर पर केसवानी ने भाजपा की दिवंगत नेत्री सुषमा स्वराज जी को भी याद किया। साथ ही सीएए कानून के लाभ भी बताए। साथ ही उन्होंने बताया कि इसके पहले 160 लोगों को भारतीय नागरिकता दी जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *