भोपाल: हिन्दू नववर्ष पर कर्मश्री द्वारा होगा भव्य आयोजन, पूर्व संध्या पर आतिशबाजी गुढ़ी पड़वा को महा-आरती होगी।

भोपाल– भोपाल सहित अन्य स्थानों पर सालभर धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन कराने वाली कर्मश्री संस्था के अध्यक्ष विधायक रामेश्वर शर्मा ने रविवार को जैन मंदिर, अटल पथ पर कर्मश्री सदस्यों के साथ बैठक की। विधायक ने आगामी 9 अप्रैल गुढ़ी पड़वा को होने वाले हिन्दू नववर्ष आयोजन की तैयारियों को लेकर चर्चा की। हिन्दू नववर्ष की कार्ययोजना को लेकर आयोजित इस बैठक में गुफा मंदिर के महंत श्री श्री 1008 रामप्रवेश दास जी महाराज, महंत अलिनानंद जी महाराज, ज्ञानी दिलीप सिंह जी, गोविंद गोयल, सहित अन्य संत महात्मा उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि विधायक रामेश्वर शर्मा लगातार भोपाल में धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कराकर जनमानस को जोड़ते हैं। उनके नेतृत्व में प्रतिवर्ष हिन्दू नववर्ष के अवसर पर कर्मश्री संस्था द्वारा विशाल कवि सम्मेलन का आयोजन कराया जाता है जिसमें देशभर के ख्यातिप्राप्त कवियों द्वारा काव्यपाठ किया जाता है। गत वर्ष लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते विशाल कवि सम्मेलन का आयोजन नहीं किया जा रहा है। इसके स्थान पर नववर्ष की पूर्व संध्या पर भोपाल के रौशनपुरा चौराहे पर भव्य आतिशबाजी की जाएगी तथा नववर्ष की प्रथम संध्या पर मालवीय नगर के युवा सदन पर प्रभु श्री रामलला जी की महाआरती का आयोजन किया जा रहा है।

रौशनपुरा पर आतिशबाजी, युवा सदन पर होगी महाआरती

अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर में प्रभु रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले हिन्दू नववर्ष को राममय बनाने के लिए विधायक एवं कर्मश्री अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा द्वारा भोपाल के मालवीय नगर स्थित युवा सदन कार्यालय पर श्री रामलला की भव्य महाआरती का आयोजन किया जा रहा है। यह महाआरती 09 अप्रैल को शाम 06 बजे प्रारंभ होगी जिसमें शहर के गणमान्य लोगों के साथ आमजन परिवार सहित शामिल हो सकेंगे। 8 अप्रैल को पूर्व संध्या पर भी नववर्ष के आगमन और अभिनंदन के लिए विधायक रामेश्वर शर्मा द्वारा भोपाल के रौशनपुरा चौराहे पर भव्य आतिशबाजी का आयोजन किया रखा गया है। पूर्व संध्या पर होने वाली यह आतिशबाजी सोमवार शाम 6:30 बजे प्रारंभ ओगी।

बैठक को संबोधित करते हुए विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि – यह हमारे लिए बड़े सौभाग्य और गौरव का पल है कि 500 वर्षों की प्रतीक्षा के बाद प्रभु श्रीराम जी के भव्य मंदिर में विराजमान के बाद पहली बार हिन्दू नववर्ष मनाया जा रहा है। ये नववर्ष रामजी के आगमन की खुशी का नववर्ष है। इसलिए अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर नववर्ष का उत्सव मनाएं। उन्होंने कहा कि हिन्दू नववर्ष सृष्टि के आरंभ दिवस पर मनाया जाता है। सृष्टि का आरंभ ही नव-वर्ष है। इसे जन-जन तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया पर सभी को बधाई दें। हिन्दू नववर्ष को प्रचारित कर लोगों को इसे मानने के लिए प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *