भोपाल- पोस्टर-स्लोगन से दिया सड़क सुरक्षा का संदेश स्लोगन, चित्रकला पोस्टर और क्विज से दी यातायात सुरक्षा की जानकारी

भोपाल -सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से कुंजल वेलफेयर सोसायटी भोपाल द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत श्याम नगर में चित्रकला, पोस्टर, प्रश्नोतरी और स्लोगन लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बच्चों ने प्रतियोगिता में सहभागिता करते हुए सड़क पर सुरक्षित यातायात के लिए अनेक प्रकार के प्रेरक संदेश दिए। पोस्टर और स्लोगन से संदेश दिया गया कि जीवन अनमोल है इसलिए यातायात नियमों का पालन करें। प्रतियोगिता में श्याम नगर, ईश्वर नगर, वाल्मी के बाल समूहों के लगभग 150 बच्चों ने भाग लिया। सभी बच्चों और उपस्थित लोगों ने सड़क सुरक्षा नियमों पर आधारित प्रश्नोतरी प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर कर हिस्सा लिया। सही जबाव देने वालों को उपहार दिए गए व सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र बांटे गए। कोविड -19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सभी बच्चों और लोगों के हाथों को सैनेटाइज कराया गया और मास्क दिए गए। प्रतियोगिता के दौरान नेहरू युवा केंद्र से सुरेन्द्र शुक्ला, वरिष्ठ समाजसेवी उषा पुंडे, समाजसेवी संगीता पिपले अतिथि के तौर पर मौजूद रहे।
जिला समन्वयक सुरेन्द्र ने बच्चों को बताया कि सड़क पर प्रथम अधिकार पैदल चलने वालों का है। दुनिया में ऐसे कई देश है जहां पैदल सड़क पार करने वालों के लिए वाहन रूक जाते हैं और बच्चों के लिए सड़क सुरक्षा का बहुत ध्यान दिया जाता है। उषा पुंडे ने बच्चों को सड़क सुरक्षा नियमों को अभी बालपन से ही ध्यान देने पर जोर दिया।


कुंजल वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष आर एन पाटिल ने लोगों को ट्रैफिक लाइट के बारे में जानकारी दी। पाटिल ने कहा कि जीवन बहुत ही अमूल्य है इसलिए यातायात के नियमों का पालन करना सभी के लिए बहुत जरूरी है। सुरेन्द्र शुक्ला जी ने उपस्थित जनों को सभी सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने की शपध दिलाई। शैलेश जी ने यातायात नियमों पर आधारित लघु डाक्यूमेंट्री फिल्मो का प्रसारण किया।
सचिव प्रभा गौर ने बताया कि सड़क सुरक्षा अभियान काद्य मुख्य उदेश्य समाज के लोगों में सकारात्मक बदलाव लाने और लोगों को यातायात सुरक्षा के नियमों से अवगत करवाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *