बैरागढ़: गेहूं तुलाई के 14 दिन बाद भी किसानों के खाते में नहीं पहुंचा तुलाई का पैसा, कृषि ऋण अदायगी की अंतिम तिथि नहीं बढ़ाए जाने से डिफाल्टर होने की चिंता।

सुरेन्द्र सिंह ठाकुर 9685280980

बैरागढ़– भोपाल जिले का किसान फसल बेचने के 14 दिन बीतने के बाद भी रोजाना इस आस में बैंकों के चक्कर लगा रहा है कि उनके खातों में आज गेहूं बिक्री का पैसा आ गया होगा लेकिन हर रोज उसे निराशा ही हाथ लग रही है 4 अप्रैल से भोपला जिले में गेहूं तुलाई की शुरुआत हुई थी लेकिन 14 दिन बीत जाने के बाद भी हजारों किसानों के खाते अब भी खाली हैं।

किसी के यहां शादी है तो किसी किसान को अपना बकाया चुकाना है तो किसी को कृषि ऋण की अदायगी करनी है। शायद इसी लिए किसानों ने अपनी फसल खरीद केंद्रों पर बेची होगी कि 5 – 10 दिन में पैसा मिल जाएगा और वो अपने खर्चे उससे चला लेगा लेकिन एक तरफ जहां किसानों को फसल बिक्री की रकम की अदायगी में लगातार देरी हो रही है तो वहीं दूसरी ओर हजारों किसानों पर बैंक से डिफॉल्टर होने का खतरा भी मंडरा रहा है

विज्ञापन

पैसा नहीं होने से किसान 15 अप्रैल की अंतिम तिथि तक कृषि ऋण अदायगी नहीं कर पाए हैं किसानों को चिंता इस बात की भी है कि 3 दिन बीत जाने के बाद भी सरकार ने अभी तक अंतिम तिथि बढ़ाने का निर्णय नहीं लिया है इस सब के बीच समाधि लगाकर मोन बैठा विपक्ष और किसान नेता कहीं भी किसानों की आवाज उठाते नजर नहीं आ रहैं हैं।


फसल विक्रय का किसानों को समय पर पैसा नहीं मिल रहा है जिस वजह से बहुत समस्या आ रही है। साथ ही kCC जमा करने की तिथि भी नहीं बढ़ाई जा रही है।

– राकेश हाड़ा, किसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *