बैरागढ़- गहरीकरण की आड़ में अवैध खनन, तालाब से मिट्टी निकाल कर बेचता पकड़ाया रसूखदार, विधायक की शह पर चल रहा था खनन, बिना परमिशन किया जा रहा था गहरीकरण, डम्फर चालक फरार, जेसीबी जप्त।

सुरेन्द्र सिंह ठाकुर 9685280980

बैरागढ़– बैरागढ़ क्षेत्र में बड़े तालाब में गहरीकरण के नाम पर अवैध खुदाई कर मिट्टी बेचने का मामला सामने आया है। बैरागढ़ में विसर्जन घाट स्थित वार्ड 3 कार्यालय के सामने ही जेसीबी से दिन भर खुदाई होती रही लेकिन जिम्मेदार अधिकारी बेखबर थे।

मीडियाकर्मियों के मौके पर पहुंचने पर अवैध खुदाई का पता चला जब मीडिया कर्मियों ने खनन माफिया से परमिशन के सम्बंध में पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि स्थानीय विधायक रामेश्वर शर्मा ने कह दिया था गहरीकरण करने का लेकिन उनके पास खुदाई से सम्बंधित कोई भी वैधानिक दस्तावेज या परमिशन नहीं थी। खनन माफिया तालाब गहरीकरण की आड़ में तालाब की मिट्टी जिस भूमि की भर्ती करने के लिए बेच रहा था। वह भूमि तालाब कैचमेंट क्षेत्र में ही आती है। जिसके बाद मीडिया कर्मियों ने जब झील संरक्षण प्रकोष्ठ के अधिकारियों से बातचीत की तब अधिकारी नींद से जागे और मौके पर पहुंचकर जेसीबी को जप्त किया। इसी बीच डम्फर चालक डीजल का बहाना बनाकर कर्मचारियों को चकमा देकर रफूचक्कर हो गया। जिसे नगर निगम अमला नहीं ढूंढ सका।

मध्य प्रदेश सरकार के मुखिया शिवराज सिंह चौहान जहां रोजाना पौधा रोपण कर पर्यावरण को बचाने की मुहिम चला रहे हैं वहीं उन्ही के विधायक अवैध खनन को बढ़ावा देकर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के साथ साथ प्रसाशन को भी आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचा रहे हैं वल्कि तालाब के आसपास कैचमेंट क्षेत्र में अतिक्रमण को भी बढ़ावा दे रहे हैं। कल नगर निगम अधिकारी अवैध खुदाई मामले में जप्त जेसीबी पर वैधानिक कार्यवाही करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *