बैरागढ़: ऑक्सीजन हो रही कम आओ पेड़ लगाएं हम अभियान से हर नागरिक को जोड़ेंगे – रामेश्वर शर्मा, पर्यावरण दिवस से हुज़ूर विधानसभा में 21 हज़ार पौधे रोपे जायेंगे।

सुरेन्द्र सिंह ठाकुर 9685280980

बैरागढ़– पर्यावरण दिवस के अवसर पर संत हिरदाराम गुलाब उद्यान में वृक्षारोपण रोपण का आयोजन किया जायेगा। पर्यावरण दिवस से आने वाले दिनों में यहाँ कुल 2100 पौधों को रोपित किया जाएगा । 5 जून को संत हिरदाराम नगर के सामाजिक, व्यापारिक, धार्मिक एवं पत्रकार संघ के प्रतिनिधियो सहित लगभग 125 पौधों को रोपा जाएगा। यह जानकारी हुज़ूर विधानसभा से विधायक रामेश्वर शर्मा ने संत हिरदाराम गुलाब उद्यान के अवलोकन के दौरान दी ।

श्री शर्मा शुक्रवार को तमाम प्रशासनिक अमले के साथ गुलाब उद्यान में वृक्षारोपण कार्यक्रम की व्यवस्थाओं का अवलोकन करने पहुँचे थे। विधायक शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से मानव जाति के ऊपर जो संकट आया है जिस तरह ऑक्सीजन के लिए हमे परेशान होना पड़ा है इसके बाद हम सभी को इस बात का ठीक से ऐहसास हुआ है कि हमे पर्यावरण के संरक्षण में अपनी महती भूमिका निभानी होगी। हम पर्यावरण का दोहन तो करते है पर उसके बदले पर्यावरण को क्या देते है ये हमे सोचना होगा। अपने और अपने परिवार की खुशहाली के लिए हमे हर साल अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य के साथ कम से कम एक- एक पेड़ लगाने का संकल्प लेना होगा। पेड़ लगाने मात्र से हमारी जिम्मेदारी खत्म नही होनी चाहिए बल्कि उसके पौधे से उसके वृक्ष बनने तक हमे उसके पालक की भूमिका अदा करनी होगी। विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि इन सभी बातों को दृष्टिगत रखते हुए भोपाल की शान बड़े तालाब के किनारे बने विशाल संत हिरदाराम गुलाब उद्यान में वृक्षारोपण किया जा रहा है।


हर वार्ड में 500 और हर पंचायत में 200 वृक्ष लगाने का संकल्प, 21 हज़ार पौधों को रोपा जाएगा

वृक्षारोपण कार्यक्रम की व्यवस्थाओं का अवलोकन करने पहुँचे विधायक रामेश्वर शर्मा ने बताया कि पर्यावरण दिवस से हुज़ूर विधानसभा की प्रत्येक ग्राम पंचायत में 200 एवं प्रत्येक नगर निगम वार्ड में 500 पौधों को रोपा जाएगा। श्री शर्मा ने कहा की चरण बद्ध तरीके से एवं कोरोना संक्रमण की गाइड लाइन का पालन करते हुए सम्पूर्ण हुज़ूर विधानसभा में वृक्षारोपण को एक अभियान के रूप में लिया जाएगा।


महापुरुषों की जयंती एवं शहीदी दिवस के साथ गंगा दशहरा- जगन्नाथ रथ यात्रा दिवस पर भी होगा वृक्षारोपण


विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि वैसे तो पर्यावरण का संरक्षण एवं संवर्धन हमारे जीवन की नित कार्यकलापों में शामिल होना चाहिए । परन्तु किसी उत्सव एवं स्मरणीय दिवस पर्यावरण को समर्पित करना और बेहतर होगा । श्री शर्मा ने बताया कि संत हिरदाराम गुलाब उद्यान में 5 जून पर्यावरण दिवस के अवसर से आरंभ किये जा रहे वृक्षारोपण अभियान को चरण बद्ध तरीके से विशेष तिथियों पर कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए किये जाने का तय किया है । श्री शर्मा ने बताया कि 13 जून को हिन्दू कुल गौरव महाराणा प्रताप एवं राजा छत्रसाल जी की जयंती के अवसर पर संत हिरदाराम गुलाब उद्यान में वृक्षारोपण किया जाएगा । इसी तरह 18 जून झांसी की रानी लक्ष्मी बाई की जयंती, 20 जून गंगा दशहरा, 24 जून रानी दुर्गावती जी की जयंती एवं 16 जून सिंधु सम्राट दाहिर सिंह के शहीदी दिवस एवं 12 जुलाई को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा अवसर पर गुलाब उद्यान में वृक्षारोपण किया जाएगा । ऐसे लगभग 2100 पौधों को संत हिरदाराम गुलाब उद्यान में रोपे जाने की तैयारी है ।


क्रांतिकारी बिरसा मुंडा के शहीदी दिवस पर होगा वृक्षारोपण और 1.5 करोड़ के फेंसिंग कार्य का भूमि पूजन


विधायक रामेश्वर शर्मा ने बताया कि अंग्रेजी हुकूमत से भारत को आज़ाद कराने में अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले वीर शहीद बिरसा मुंडा जी के शहीदी दिवस 9 जून को संत हिरदाराम गुलाब उद्यान में वृक्षारोपण कर उन्हें नमन किया जाएगा । श्री शर्मा ने कहा की उनके शहीदी दिवस के अवसर पर संत हिरदाराम गुलाब उद्यान में 1.5 करोड़ की लागत से फेंसिंग कार्य का भूमि पूजन भी किया जायेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *