भोपाल: गेंहूँ खरीद केंद्र पर तुलाई बंद होने से नाराज किसानों ने की नारेबाजी, बीच में तूमड़ा से खरीद केंद्र किया जा रहा कई किलोमीटर दूर कलाखेड़ी शिफ्ट, कॉंग्रेसी नेता नरेश ज्ञानचंदानी ने कलेक्टर से की शिकायत।

सुरेन्द्र सिंह ठाकुर 9685280980

भोपाल– तूमड़ा गांव के धन्वंतरि वेयर हाउस तुलाई केंद्र पर अचानक से तुलाई बंद किये जाने से नाराज किसानों ने तुलाई केंद्र पर जमकर नारेबाजी की और रोष व्यक्त किया। जहां एक ओर वेयर हाउस के बाहर कई दिनों से सैंकडों ट्रालियां लेकर किसान अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे थे वहीं अचानक तुलाई केंद्र पर तुलाई रोक कर मुख्य दरवाजे को बंद कर दिया गया। जब किसानों ने वजह पूछी तब किसानों को बताया गया कि अब तुलाई लगभग 15 किलोमीटर दूर स्थित कलाखेड़ी मंजुला वेयरहाउस पर होगी जबकि किसानों के पास धनवंतरी तूमड़ा के न सिर्फ स्लॉट बुक है बल्कि टोकन नम्बर भी मिल चुके हैं किसानों का कहना है कि जहां तुलाई केंद्र शिफ्ट किया जा रहा है वहां जाने का रास्ता बहुत खराब है जिससे किसानों को भरी हुई ट्रॉली ले जाने में समस्या होगी और ट्रॉली पलटने का भी खतरा रहेगा। इस सब पर कॉंग्रेसी नेता नरेश ज्ञानचंदानी ने कलेक्टर से शिकायत की है और समस्या को जल्द हल करने की मांग की है ज्ञानचंदानी ने लापरवाही बरतने वाले दोषियों पर कार्रवाई की भी मांग की है।

विज्ञापन

बताया जा रहा है कि धनवन्तरी वेयर हाउस तूमड़ा भर गया है इसलिए तुलाई केंद्र शिफ्ट किया जा रहा है लेकिन यहां सवाल उठता है कि क्या तुलाई केंद्र की कैपिसिटी की जानकारी प्रशासन को पहले से नही थी, अगर थी तो कैपिसिटी से ज्यादा के स्लॉट बुक क्यों किये गए साथ? जब वेयर हाउस भरने वाला था तो टोकन क्यों बाटे गए? तीन दिनों से इंतजार कर रहे किसानों को पहले ही जानकारी क्यों नहीं दी गयी? इसके साथ ही सबसे बड़ा सवाल यह कि जब वेयरहाउस छोटा था तो उसे तुलाई केंद्र ही क्यों बनाया गया? क्या सरकार और प्रसाशन गेंहू तुलाई की व्यवस्था करने में फैल हो रहा है क्योंकि अभी तक 15 दिनों में जिन किसानों ने गेंहू तुलाई करवाई है उन्हें अभी तक भुगतान नहीं हो पाया है। इसके साथ ही इससे पहले भी खजुरी तुलाई केंद्र को अंतिम समय पर लखापुर शिफ्ट किये जाने से सैंकड़ों किसानों का रजिस्ट्रेशन दोबारा करना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *