भोपाल- संत निरंकारी मिशन द्वारा मानवता को समर्पित अंतराष्ट्रीय योग दिवस।

भोपाल– सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के पॉवन आशीर्वाद से इस वर्ष संत निरंकारी मिशन द्वारा ‘अंतराष्ट्रीय योग दिवस’ का आयोजन दिनाँक 21 जून 2022 को सम्पूर्ण भारतवर्ष के विभिन्न क्षेत्रों में स्थानीय योग प्रक्षिशको के निर्देशन द्वारा अपनी-अपनी शाखाओं में खुले स्थानों एवम पार्को में आयोजित किया जाएगा जिसका आरंभ प्रातः 6:00 बजे से होगा।

इसी कढ़ी में जोन 24 ए भोपाल निरंकारी सत्संग भवन में प्रातः 6 :30 बजे से 7:30 बजे तक योग शिविर का आयोजन किया गया है।

संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन (संत निरंकारी मिशन की सामाजिक शाखा)द्वारा वर्ष 2015 से ही योग दिवस का उत्साहपूर्वक आयोजन किया जाता रहा है।इस वर्ष के कार्यक्रम का आयोजन संत निरंकारी मण्डल के सचिव आदरणीय श्री जोगिंदर सुखीजा के निर्देशन में सम्पूर्ण भारतवर्ष में किया जायेगा।

सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज अक्सर अपने विचारों में यही फरमाते है कि आध्यात्मिक ज्ञान के साथ साथ हमे शारिरिक एवम मानसिक रूप में स्वस्थ रहना अति आवश्यक है।इस योग दिवस का उद्देश्य भी यही है कि सभी मे एकाग्रता और सामुदायिक सामंजस्य की भावना का संचार हो जिससे कि जीवन शैली को और बेहतर एवम उत्तम ढंग से जीया जा सके। वर्तमान समय मे जहाँ तनाव पूर्ण एवम नकारात्मक विचारों का प्रभाव हर व्यक्ति पर है ऐसे समय में परमात्मा ने हमे जो यह मनुष्य तन दिया है इसकी सभाल योग के माध्यम से अपनी ज्ञानेंद्रियों को जागृत करके आध्यात्मिकता से युक्त जीवन जीया जा सकता है।

योग भारत की प्राचीन परंपरा की अमूल्य देंन है ।यह मन और शरीर की एकता का प्रतीक है।यह केवल व्यायाम रूप में नही अपितु यह सकारात्मक भावों को जागृत करके तनाव मुक्त जीवन जीने की प्रेरणा देता है।योग द्वारा अपने जीवन को सहज एवम सक्रिय रूप में स्वस्थ होकर जीया जा सकता है । वर्तमान समय मे तनाव मुक्त जीवन जीने हेतु योग की नितांत आवश्यकता है और इस संस्कृति को विश्व के लगभग सभी देशों द्वारा अपनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *