भोपाल- भारतीय किसान संघ का एक दिवसीय धरना और ज्ञापन सम्पन्न, एमएसपी की ग्यारंटी सहित अपनी मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन।

सुरेन्द्र सिंह ठाकुर 9685280980

भोपाल– किसानों को लाभकारी मूल्य देने सहित विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान संघ (Bhartiya Kisan Sangh) के बैनर तले किसानों का एकदिवसीय धरना आज भोपाल जिला कलेक्ट्रेट पर दिया। इस दौरान जिला कलेक्टर को ज्ञापन भी दिया गया। संघ के पदाधिकारियों ने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं के कारण किसानों में अशांति बनी हुई है। किसानों को उनकी उपज की लागत आधारित लाभकारी मूल्य नहीं मिल रहा। किसान कर्जदार और गरीब से और गरीब होते जा रहे हैं।

अब समय आ गया है कि किसानों की आय बढ़ाने और लागत घटाने पर भी काम किया जाए। ऐसे में सरकार किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य के बजाय लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य दिया जाए, एक बार घोषित मूल्य के बाद उसके आदानों से होने वाली महंगाई के भुगतान के समय समायोजन करते हुए महंगाई के अनुपात में वास्तविक मूल्य चुकाया जाए। इतना ही नहीं घोषित मूल्य पर किसान की उपज का बेचान सुनिश्चित हो। फिर चाहे वह मंडी में बेचे या फिर चाहे मंडी के बाहर या फिर चाहे सरकार खरीदे, लेकिन घोषित मूल्य से कम पर क्रय विक्रय को अपराध मानना होगा और यह सब तब संभव है जब इसके लिए कठोर कानून बने। ऐसे में लागत आधारित लाभकारी मूल्य की गारंटी का कानून बनाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों भारतीय किसान संघ की प्रबंध समिति की बैठक में तय किया गया था कि सरकार 31 अगस्त तक भारतीय किसान संघ को वार्ता के लिए बुलाए या लाभकारी मूल्य देने संबंधी कोई नीति घोषित करें। जिस पर सरकार की कोई सकारात्मक पहल नहीं दिखाई दी है। ऐसे में भारतीय किसान संघ आज आंदोलन करने पर मजबूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *