भोपाल- खजूरी सड़क में ओकिनावा इलेक्ट्रिक स्कूटर शोरूम का हुआ शुभारंभ, एक बार चार्ज में चलता है 155 किलोमीटर तक, पेट्रोल के खर्चे से दिलाएगा निजात।

भोपाल- देश की सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियों में से एक ओकिनावा इलेक्ट्रिक स्कूटर के शोरूम रुद्र मोटर्स का 18 जनवरी मंगलवार को खजूरी सड़क में उद्घाटन किया गया। कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए उद्घाटन सीमित रखा गया। इस शोरूम के संरक्षक अनूप सिंह ठाकुर (अंतर दादा) और प्रोपराइटर सुरेन्द्र सिंह ठाकुर (पत्रकार) हैं। शोरूम की शुरुआत फ़िलहाल 11 गाड़ियों से की जा रही है जिसको आगे ग्राहकों के रुझान के आधार पर बढ़ाया जाएगा। अभी रुद्र मोटर्स पर हाई रेंज, हाई स्पीड वाली रजिस्टर्ड और कम रेंज, कम स्पीड वाली नॉन रजिस्टर्ड गाड़ियां शामिल हैं। रुद्र मोटर्स पर 67 हजार से 1 लाख 23 हजार रुपये तक कि गाड़ियां उपलब्ध है जिनकी रेंज 60 किलोमीटर से 90 किलोमीटर प्रति चार्ज और स्पीड 25 किलोमीटर से 60 किलोमीटर तक है।

प्रो. सुरेन्द्र सिंह ठाकुर ने बताया कि जापानी तकनीक से लैस ओकिनावा 2015 से भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण कर रही है और भारत मे अब तक 1 लाख से अधिक स्कूटर बेच चुकी है। कंपनी भारत में हाई स्पीड और लो स्पीड इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री करती है। ब्रांड का स्थानीय रूप से निर्मित iPraise+ और Praise Pro ब्रांड की घरेलू बिक्री में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ग्राहकों ने इन दोनों मॉडल्स को खूब पसंद किया है। इन दोनों मॉडल्स की कंपनी की 2021 की सालाना बिक्री में लगभग 60 से 70 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में लोगों ने सभी मॉडल्स में अपनी रुचि दिखाई है।

Okinawa i-Praise Pro की खूबियां

Okinawa i-Praise Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियत यह है कि इसमें डिटैचेबल 2.0kwh लीथियम बैटरी दी गई है, जिसे आसानी से निकाल कर कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। स्कूटर की बैटरी के साथ 5 एंपीयर का चार्जर दिया गया है।  इसकी बैटरी को चार्ज करने में दो से तीन घंटे का समय लगता है। एक बार चार्ज करने पर यह स्कूटर 88 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। इसकी टॉप स्पीड 58 किलोमीटर प्रति घंटा है।

स्कूटर E-ABS (इलेक्ट्रॉनिक-असिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम) से लैस है। ओकिनावा ने स्कूटर के लिए खास एप भी डेवलेप की है। ओकिनावा इको एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ओकिनावा Praise Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत एक्स शोरूम 79,845 है। ओकिनावा इसी साल की पहली तिमाही में अपना नया हाई स्पीड स्कूटर लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

प्रदूषण रहित वाहन पर्यावरण के लिए सुरक्षित-

आने वाला समय इलेक्ट्रिक बाइक का समय है और जिस तरह से पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं उससे इलेक्ट्रिक वाहनों में लोगों की रुचि बढ़ी है। कोरोना के इस युग मे एक तरफ जहां लोगों की कमाई घटी है वहीं लगातार बढ़ रहै पेट्रोल के दामों ने लोगों को अन्य विकल्प की तरफ जाने को मजबूर कर दिया है। ओकिनावा के स्कूटर्स फाइनेंस कम्पनियों द्वारा फाइनेंस भी किये जा रहे हैं साथ ही सरकार द्वारा भी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को प्रमोट करने के लिए सब्सिडी दी जा रही है। खास बात इस वाहन में 3 साल की गारंटी भी होगी। प्रोपराइटर सुरेन्द्र सिंह ठाकुर ने शोरूम के उद्घाटन में आए सभी मेहमानों का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *