भोपाल: राजपूत महापंचायत जिला भोपाल द्वारा साफा, पगड़ी बांधने का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया।

सुरेन्द्र सिंह ठाकुर 9685280980

भोपाल– राजपूत महापंचायत के भोपाल जिला अध्यक्ष सचिन सिंह बघेल ने बताया कि राजपूत महापंचायत के अध्यक्ष राघवेंद्र सिंह तोमर द्वारा “राजपूती वेशभूषा एवं संस्कार” कार्यक्रम के तहत आज साफा बांधने का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया।

इस अवसर पर महापंचायत के अध्यक्ष राघवेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि महापंचायत का मूल कार्य राजपूतों में संस्कारों से राष्ट्र के प्रति समर्पण के भाव पैदा करना है। यह तभी संभव है कि जब राजपूत अपनी विरासत को संस्कारों को अपने जीवन में आत्मसात कर लें। इस अवसर पर तोमर ने राजपूतों में प्रचलित अनेक प्रकार की पगड़ियों के बांध कर दिखया एवं सभी प्रकार की पगड़ियों के बारे में बताया कि किस प्रकार की पगड़ी किस अवसर परधारण की जाती है। उन्होंने अलग अलग प्रकार की पगड़ियों के महत्व को समझाया।

इस अवसर पर राजपूत महापंचायत के संगठन मंत्री श्री विजय सिंह ने कहा कि महापंचायत आगे भी इसी प्रकार के राजपूती संस्कारों को लेकर कार्यकम आयोजित करती रहेगी। जिला अध्यक्ष सचिन सिंह बघेल ने कहा कहा कि राजपूतों में साफा या पगड़ी को सम्मान का प्रतीक माना जाता है। यह पहनावा राजपूतों के व्यक्तित्व को गौरव प्रदान करता है। राजपूत साफा या पगड़ी बांधने में रुचि तो रखते हैं किंतु इसे बांधने की कला न जानने के कारण पर्वों या विशेष अवसरों पर अपने व्यक्तित्व को गौरव प्रदान करने से वंचित रह जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए यह शिविर आयोजित किया गया।

इस अवसर पर राजपूत महापंचायत के राजपूत महापंचायत द्वारा आज सेकंड स्टॉप, बाल भवन के सामने स्थित थियोसोफिकल स्कूल में दोपहर 3:00 बजे से पांच बजे तक विशेषज्ञों द्वारा साफा या पगड़ी बांधने का प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद महापंचायत के अध्यक्ष राघवेंद्र सिंह तोमर एवं संगठन मंत्री विजय सिंह की समिति के निरीक्षण में प्रशिक्षण प्राप्त महापंचायत के सदस्यों के बीच साफा बांधने की प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमे अमर सिंह तोमर को प्रथम, जितेंद्र सिंह चौहान को द्वितीय एवं संतोष सिंह तोमर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

इस अवसर पर महापंचायत के जिला महामंत्री श्री यादवेंद्र सिंह, श्री राजेश सिंह, संतोष सिंह तोमर, अमर सिंह, के पी सिंह बघेल, उपाध्यक्ष ज्ञानेंद्र सिंह, संरक्षक दिलराज सिंह, कमलेश सिंह, किशोर परिहार, पुनीत सिंह, बादल सिह, आदित्य सिंह, अनुराग सिंह, आर्यन सिंह, अखंड प्रताप सिंह आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *