बैरागढ़: गांवों में लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित कर रहे ग्रामीण युवा, स्लॉट बुक कर अब तक सैंकड़ों ग्रामीणों को लगवा चुके वैक्सीन, कई परिवारों को किया 100% वेक्सीनेटेड।

सुरेन्द्र सिंह ठाकुर 9685280980

बैरागढ़ -कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर जहां गांवों में कई तरह की भ्रांतियां और अफवाहें फैली हुई हैं जिसकी वजह से ग्रामीण वेक्सीन लगवाने से कतरा रहे हैं तो वहीं खजुरी सड़क के कुछ ग्रामीण युवा ऐसे भी है जो न सिर्फ ग्रामीणों की गलत फहमी दूर कर उन्हें वेक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं वल्कि वेक्सीन के लिए खुद स्लॉट बुक करके भी दे रहें हैं और अब तो 300 से अधिक ग्रामीणों के स्लॉट बुक कर उन्हें वेक्सीन लगवा चुके हैं।

ये सभी 21 से 31आयुवर्ग के ग्रामीण युवा ग्रामीणों के लिए काम कर रही अरदास सेवा समिति के सदस्य हैं समिति के सभी सदस्य वैसे तो दिन में नोकरी करते हैं लेकिन नोकरी से समय निकाल कर समाज के लिए अपनी भूमिका भी निभाते रहते हैं चाहे कोरोना काल मे गांवों में मास्क बाटना हो और वेक्सीन लगवाने के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ खुद स्लॉट बुक कर के देना हो या सामान्य दिनों में ग्रामीणों को हैलमेट पहनने के लिए जागरूक करना हो ये युवा हमेशा आगे रहते हैं

स्लॉट बुक करने में ग्रामीणों की कर रहे मदद-

अरदास सेवा समिति के सदस्य ओमप्रकाश मेहर ने बताया कि 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को वेक्सीन लगवाने में सबसे बड़ी परेशानी स्लॉट बुक करने की हो रही है। जानकारी और शिक्षा के आभाव में ग्रामीणों को रजिस्ट्रेशन करने के साथ साथ स्लॉट बुक करने में भी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। हांलाकि अब स्लॉट आसानी से मिल पा रहे हैं लेकिन कुछ समय पहले 2 – 2 घंटे इंतजार करने के बाद स्लॉट खुलते थे और खुलने के बाद मिनटों में ही सभी स्लॉट बुक हो जाते थे ऐसे में अरदास सेवा समिति के सदस्य ग्रामीणों को करीब के वेक्सीनेशन सेन्टर पर स्लॉट बुककर वेक्सीन लगवाने में मदद करते थे और सुबह से ही समिति के सदस्य खजुरी सड़क पंचायत के बाहर एकत्रित होकर स्लॉट खुलने का इंतजार करने लगते थे जैसे ही स्लॉट खुलते थे वैसे ही स्लॉट बुक कर अगले दिन उन लोगों को वैक्सीनेशन के लिए भेज देते थे साथ ही स्लॉट बुक करवाने के बाद किसने वेक्सीन लगवाई और किसने नहीं लगवाई इस बात का फीड बेक भी लिया जाता है। अगर स्लॉट बुक करने के बाद भी कोई डर की वजह से वेक्सीन लगवाने नहीं जाता है तो उससे मिलकर उसे समझा बुझाकर वैक्सीनेशन सेन्टर भेजा जाता है। युवाओं की इसी पहल की वजह से आज कई परिवार 100% वेक्सीनेटेड हो गए हैं। ये युवा सिर्फ खजुरी ही नहीं वल्कि आसपास के गांवों में भी लोगों को वेक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं और स्लॉट बुक करके वेक्सीन लगवाने भेज रहे हैं।

गांवों में फैली भ्रांतियों और डर को दूर करना बड़ी चुनोती।

गांवों में जहां वेक्सीनेशन को लेकर डर है वहीं कई तरह की भ्रांतियां भी फैली हुई है। ये युवा ग्रामीणों से मिलकर लोगों की भ्रांतियों को दूर करते है और लोगों को वेक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करते हैं। ये युवा खुद वेक्सीन लगवा चुके हैं और अपने पूरे परिवार को भी वेक्सीन लगवा चुके हैं इसीलिए लोगों को भी वेक्सीन लगवाने के लिए समझा पाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *