बैरागढ़: धूमधाम से खजूरी से बरखेड़ा पहुंची श्रीराम बारात में बड़ी संख्या में शामिल हुए लोग, जगह-जगह की गई पुष्प वर्षा।

सुरेन्द्र सिंह ठाकुर 9685280980

बैरागढ़– कोलूखेड़ी ओवर ब्रिज स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर मोज़ा मोज दादा दरबार पर राम सीता की प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ के अंतर्गत रविवार को विशाल श्री राम बारात निकाली गई। इसका शुभारंभ खजूरी के श्री राम मंदिर से किया गया जोकि ईंटखेड़ी रोड़, से इंदौर भोपाल मुख्य मार्ग पर मार्केट से गुजरती हुई खजूरी बायपास से भौंरी बंगला होते हुए 8 किलोमीटर दूर बरखेड़ा सालम पहुंची जहां बारात का भव्य स्वागत किया गया।

आधा किलोमीटर लंबी भव्य बारात देख दंग हुए लोग

खजूरी सड़क से बरखेड़ा के लिए निकली बारात की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बारात में 4 डीजी, 2 बैंड, 3 रथ, 5 घोड़े, 3 बग्गी, 20 ट्रेक्टर ट्रॉली और बड़ी संख्या में दो पहिया और 4 पहिया वाहन शामिल हुए थे। इस बारात में हजारों की संख्या में एक दर्जन से अधिक गांव के लोग शामिल हुए थे लगभग आधा किलोमीटर लंबी बारात में महिलाएं बच्चे सभी डीजे, ढोल पर नाचते हुए चल रहे थे।

राम बारात पर जगह-जगह की गई पुष्प वर्षा

रास्ते में लोगों ने बारात का जगह जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। कहीं पर लोगों ने पानी की व्यवस्था रखी थी तो कहीं शर्बत की बैंड, डीजे, और झांकियां बारात में आकर्षण का केंद्र रहीं राम बारात निकलने से पहले ही गांव के लोग तिराहे, चौराहे, अपने घरों की छतों और बालकनी में जमा हो गए थे। शाम 6:00 बजे खजुरी राम मंदिर से राम बारात शुरू हुई। इस दौरान सजे हुए रथ में जहां श्री राम की प्रतिमा लिए साधु सन्त सवार थे तो अन्य खुले रथ पर राजा दसरथ के साथ ब्राह्मण सवार थे। सजी हुई बग्गी पर भगवान राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न बने कलाकार विराजमान होकर चल रहे थे। उनके पीछे रथ में गुरु वशिष्ट देवताओं के के साथ विराजमान थे। राम बारात में बैंड बाजे, ढोल, डीजे की धुनों पर श्रद्धालु नृत्य करते हुए चल रहे थे। राम बारात करीब रात 11:00 बजे बरखेड़ा सालम पहुंची।

विज्ञापन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *