बैरागढ़- भोपाल जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि अनिल हाड़ा ने हरि हर मंदिर कजलास के जीर्णोद्धार और विकास के लिए किया 10 लाख रुपये की राशि का ऐलान, हरिहर मंदिर में चल रही श्री राम कथा

सुरेन्द्र सिंह ठाकुर 9685280980

बैरागढ़ : हरिहर मंदिर कजलास में चल रही सात दिवसीय श्री राम कथा के चौथे दिन श्री राम जन्मोत्सव मनाया गया। कथा श्रवण करने पहुंचे भोपाल जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि अनिल हाड़ा ने जिला जिला पंचायत निधि से हरिहर मंदिर के जीर्णोद्धार और विकास के लिए 10 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की है।

ज्ञात हो कि हरिहर मंदिर फंदा कजलास और आसपास के गांवों की आस्था का प्रमुख केंद्र है जहां ब्रह्मलीन हुए महंत श्री श्री 108 बालक दास जी महाराज की स्मृति में राम कथा का आयोजन किया जा रहा है जहां 9 मई को कथा के समापन के साथ ही 10 मई को धूनी पूजा एवं संतों के भण्डारे का आयोजन किया जाएगा। जिसमें हजारों की संख्या में भक्तों के पहुंचने की संभावना है।

श्री राम कथा के चौथे दिन कथा वाचक राम जाने जी महाराज ने श्री राम जन्म की कथा सुनाते हुए कहा कि कि भगवान का जन्म असुरों और पापियों का नाश करने के लिए हुआ था। भगवान राम ने बाल्यावस्था से ही असुरों का नाश किया। उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का जीवन चरित्र अनंत सदियों तक चलता रहेगा। राम कथा में पिता के प्रति मां के प्रति और भाई के प्रति प्रभु राम का जो स्नेह प्रेम रहा सदा सदा के लिए अमर है। राम जाने जी महाराज ने कहा कि राजा दशरथ के संतान न होने के कारण अपने कुलगुरु वशिष्ठ के पास जाते हैं। जहां वशिष्ठ द्वारा श्रृंगी ऋषि से शुभ पुत्र कामेष्टि यज्ञ करवाते है। यज्ञ कुंड से अग्नि देवता का प्रकट होकर राजा दशरथ को खीर प्रदान करते हैं। जिसके बाद राजा दशरथ द्वारा तीनों रानियों कौशल्या, कैकई और सुमित्रा को खीर देते है। उस खीर के खाने से तीनों रानियों को भगवान राम सहित भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न का जन्म होता है। श्री राम का जन्म होते ही पंडाल में प्रभु श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *