बैरागढ़: खेतों में घुस रहै जंगली सुअर, हिरण और रोजड़े फसलें कर रहे तबाह।


सुरेन्द्र सिंह ठाकुर 9685280980

बैरागढ़– ईंटखेड़ी, लखापुर और मूंगालिया छाप के किसान इन दिनों जंगली जानवरों के आतंक से आतंकित हैं यहां रात ही नहीं दिन दहाड़े भी जंगली सुअर, रोजड़े और हिरण खेतों में घुसकर उत्पाद मचा रहें हैं जिससे न सिर्फ फसलें बर्बाद हो रही है वल्कि किसानों पर हमला भी कर रहें हैं।

ये जानवर तालाब के आसपास लगी नर्सरी से खेतों में प्रवेश कर रहें हैं। जिसको लेकर ग्रामीण कई बार प्रसाशन को अवगत करा चुके हैं लेकिन प्रसाशन द्वारा अभी तक जानवरों को रोकने के लिए कोई खास कदम नहीं उठाया है जबकि ये जानवर किसानों की फसलों को जड़ सहित उखाड़ कर और पैरों से रौंद कर खराब कर रहें हैं। किसानों की यह समस्या एक-दो दिन नहीं बल्कि सालों पुरानी है पहले किसान जंगली सुअर से परेशान थे लेकिन अब रोजड़े और हिरण ने किसानों की समस्या और बढ़ा दी है।

भारतीय किसान संघ के सदस्य शिवराज सिंह ठाकुर ने बताया कि जंगली जानवरों के खेतों में घुसने से किसान परेशान हो गए हैं जानवरों ने खेत में घुसने की अब आदत-सी बना ली है। किसान भयभीत इसलिए भी हैं कि यदि इन्हें भगाने के चक्कर में जानवरों ने किसी ग्रामीण पर ही हमला बोल दिया तो उसका क्या होगा। वन विभाग चाहे तो एक योजनाबद्ध तरीके से इन्हें पकड़ सकता है, या इन्हें खेतों से दूर रख सकता है, लेकिन शिकायतों के बाद भी ऐसा नहीं किया जाता। किसान संघ ने पिछली बार प्रसाशन को ज्ञापन सौंपकर कुछ किसानों को नुकसान के लिए मुआवजे की मांग की थी लेकिन उसमें भी पटवारी ने ज्यादा नुकसान वाले किसानों की सर्वे रिपोर्ट में घालमेल करके कम नुकसान वाले किसानों को मुआवजा दिलवा दिया और कई किसान मुआवजे से वंचित रह गए।

विधायक रामेश्वर शर्मा ने दिया आश्वासन-

भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में किसानों ने जंगली जानवरों की समस्या को लेकर विधायक रामेश्वर शर्मा को भी ज्ञापन सौंपा है जिस पर उन्होंने जल्द समस्या के निराकरण का भरोसा किसानों को दिया है किसानों को उम्मीद है जल्द ही किसानों को इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

यहां यहां किसान है जानवरों से परेशान-

ईंटखेड़ी, लखापुर, मूंगालिया छाप के अलावा खजूरी सड़क, खारखेड़ी, धामनिया, बकानिया, भौंरी, भैंसाखेड़ी और बैरागढ़ कला के भी किसान जंगली जानवरों से परेशान हैं आए दिन जंगली जानवर इनकी फसलों में घुसकर फसलों को नुकसान पहुंचा रहें हैं।

विज्ञापन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *